5 दशक तक दुनिया को हंसाने वाला अमेरिकी कॉमेडी किंग जैरी लुइस का निधन….

0
51
views

मशहूर अमेरिकी कॉमेडियन और एक्टर जैरी लुइस का 91 साल की उम्र में लास वेगास में निधन हो गया। उनके परिवार ने इसकी पुष्ट‍ि की है. जैरी प्रोड्यूसर, राइटर और डायरेक्टर भी थे. उन्होंने सबसे पहले 1950 के दशक में डीन मार्टिन के कॉमेडी पार्टनर के रूप में अपनी पहचान बनाई थी. इसके बाद वे नाइट क्लब, टीवी शो और कॉन्सर्ट में अपने कॉमेडी प्रोग्राम से मशूहर हुए. उन्हें कॉमेडी किंग कहा जाता था.

जैरी ने द नॉटी प्रोफेसर, द बेलबॉय और लेडीज मैन जैसी कई फिल्मों में अदाकारी की. डीन मार्टिन के साथ उनका कॉमेडी शो मार्टिन और लुइस बेहद पॉपुलर था.

ख्यात कॉमेडियन जिम कैरी, एक्टर डैनी ट्रेजो सहित कई बड़ी हस्त‍ियों ने जैरी के निधन पर दुख जताया है. कैरी ने लिखा है, ‘ये बेवकूफ नकली नहीं था. वह निर्विवादित जीनियस था. मैं आज जो हूं, उनके ही कारण हूं.’ वहीं डैनी ट्रेजो ने लिखा है, ‘भगवान जैरी लेविस की आत्मा को शांति दे. अपनी पूरी जिंदगी दूसरों को हंसाने के लिए शुक्रिया. आप अपने तरह के इकलौते थे.’

बता दें कि जैरी लुईस को अमेरिकन कॉमेडी अवॉर्ड्स, लॉस एंजेलिस फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन और वेनिस फिल्म फेस्टिवल सहित कई प्रतिष्ठति अवॉर्ड शो में सम्मानित किया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here