Korea- हम अमेरिका से मिसाइल लॉन्चिंग जंग के लिए तैयार….

0
119
views

डोनाल्ड ट्रम्प ने नॉर्थ कोरिया के मिसाइल टेस्ट के बाद वॉर्निंग दी कि हमले का जवाब देने के लिए हमारे ऑप्शन खुले हैं।

सिओल. नॉर्थ कोरिया पहली बार माना है कि उसने मंगलवार को जापान पर मिसाइल दागी। ये भी कहा कि पैसिफिक ओशन में अभी और मिसाइल टेस्ट होंगे। किम जोंग उन के हवाले से कोरियाई न्यूज एजेंसी (KCNA) ने कहा कि हालिया मिसाइल टेस्ट को नॉर्थ कोरिया की जंग की तैयारी के तौर पर देखा जा सकता है। हमारी इंटरमीडिएट-रेंज बैलिस्टिक मिसाइल (IRBM) ह्वासॉन्ग-12 अमेरिका-साउथ कोरिया को काउंटर करने में कैपेबल है। उन की अगुआई में हुआ टेस्ट…
– केसीएनए के मुताबिक, उन की अगुआई में ही नॉर्थ कोरिया ने ह्वासॉन्ग-12 मिसाइल का टेस्ट किया।
– किम का कहना है कि कोरियाई लोगों को हम ताकत देना चाहते हैं ताकि वे दुश्मन का सामना कर सकें। दुष्ट जापानियों से लड़ने के लिए हमारे पास एक तेजतर्रार प्लान है।
– नॉर्थ की तरफ से ये भी कहा गया, “मौजूदा बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट को प्रशांत महासागर और गुआम में पहले ऑपरेशन की तरह देख सकते हैं।” प्रशांत महासागर में स्थित गुआम में अमेरिकी मिलिट्री बेस है।
– अगस्त की शुरुआत में नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका प्रशांत क्षेत्र और गुआम में चार ह्वासॉन्ग-12 मिसाइल छोड़ने की धमकी दी थी।
मिसाइल हमले का जवाब देने के लिए सभी ऑप्शन खुले
– डोनाल्ड ट्रम्प ने नॉर्थ कोरिया के मिसाइल टेस्ट के बाद मंगलवार को वॉर्निंग दी कि हमले का जवाब देने के लिए हमारे सभी ऑप्शन खुले हुए हैं।
– नॉर्थ कोरिया द्वारा दागी गई मिसाइल उत्तरी प्रशांत सागर में गिरने से पहले जापान के ऊपर से गुजरी। पीएम शिंजो आबे ने इस पर नाराजगी जताते हुए कहा कि उनकी सरकार अपने लोगों की सुरक्षा के लिए कमिटेड है।
– आबे ने कहा कि उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प के साथ फोन पर बात की और दोनों देश नॉर्थ कोरिया पर और ज्यादा दबाव बनाने को लेकर पूरी तरह सहमत है। अमेरिका 100% जापान के साथ है।
– इससे पहले 2009 में नॉर्थ कोरिया की एक मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरी थी। नॉर्थ ने पिछले महीने दो इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का टेस्ट किया था।
– साउथ कोरिया ने कहा कि यह मिसाइल प्योंगयांग के पास सुनान से दागी गई और यह 550 किमी की ऊंचाई पर उड़ी। इसने करीब 2,700 किमी का रास्ता तय किया। इस दौरान यह उत्तरी जापान के होक्काइदो आइलैंड के ऊपर से गुजरी।
नॉर्थ कोरिया लगातार करता रहा है मिसाइल टेस्ट
– फरवरी में नॉर्थ कोरिया ने 500 किमी तक मार करने वाली मिसाइल का टेस्ट किया था।
– स्टेटमेंट में ये भी कहा गया था, “नॉर्थ कोरिया के मिसाइल टेस्ट का मकसद न्यूक्लियर और मिसाइल कैपिबिलिटीज को दिखाना है।”
– पिछले साल अक्टूबर में नॉर्थ कोरिया ने बेंग्योन एयरबेस से ही मुसुदन मिसाइल के 2 टेस्ट किए थे।
– 2016 में नॉर्थ कोरिया ने 2 न्यूक्लियर टेस्ट किए थे। इसमें एक हाइड्रोजन बम का टेस्ट भी शामिल है। नॉर्थ कोरिया अब तक 5 न्यूक्लियर टेस्ट कर चुका है।
– इसके अलावा, उन ने पिछले साल ही कई मिसाइल टेस्ट भी किए थे।
– जनवरी में उन ने कहा था कि वह इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) बनाने के अंतिम चरण में है।
– बीते महीनों में उन कई बार अपनी ताकत दिखा चुका है। एक बार उसने समुद्र के किनारे लाइव फायरिंग की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here