डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के खिलाफ पहले लगे थे कई ही गंभीर आरोप

0
68
views

ई दिल्ली: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम पर चल रहे रेप के  मामले में आज 2.30 बजे फैसला आ सकता है. इसको देखते हुए पूरे हरियाणा- पंजाब में तनाव है. डेरा सच्चा सौदा समर्थक बड़ी संख्या में पंचकूला में इकट्ठा हो गए हैं. किसी भी हालात से निपटने के लिए प्रशासन ने अर्द्धसैनिक बलों की 167 कंपनियां तैनात कर दी हैं और कई जिलों में धारा 144 लगा दी गई है. डेरा प्रमुख अपने सिरसा स्थित आश्रम से करीब 400 गाड़ियों के काफिले के साथ पंचकूला अदालत की ओर रवाना हो गए हैं. जगह-जगह उनके समर्थक रो रहे हैं और प्रशासन उनको रोकने की कोशिश कर रहा है. इसके अलावा कई ट्रेनों को भी कैंसिल कर दिया गया है. लेकिन आपको बता दें कि डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के खिलाफ सिर्फ यही एक मामला नही है. विवादों और कई दूसरी घटनाओं में भी उन पर आरोप लगाए गए हैं.

1- सिरसा के पत्रकार राम चंद्र छत्रपति की हत्या में भी डेरा सच्चा सौदा प्रमुख पर आरोप लगा है. राम चंद्र एक लोकल न्यूज पेपर से जुड़े थे और वह डेरा के अंदर हो रही तमाम गतिविधियों पर लगातार लिख रहे थे. साल 2001 में उनको गोली मारी गई थी और एक महीने बाद उनकी मौत हो गई.

2- साल 2002 में डेरा सच्चा सौदा के मैनेजर रंजीत सिंह की हत्या कर दी गई थी.  इस मामले में आखिरी फैसला आने से पहले ही बीते साल बाबा राम रहीम को हाईकोर्ट से स्टे मिल गया है.

3- साल 2007 में राम रहीम ने सिखों के 10 वें गुरु गोविंद सिंह की तरह कपड़े पहन लिए थे. जिससे उनके खिलाफ सिख समुदाय बेहद नाराज हो गया था. कई जगहों से झड़प की घटनाएं सामने आईं और तीन लोगों की मौत हो गई थी.


4- साल 2014 में डेरा सच्चा सौदा पर करीब 400 लोग जो कि उन्हीं से ताल्लुक रखते हैं, आरोप लगाया था कि उनको नपुंसक बना दिया गया है. यह मामला सीबीआई तक पहुंच गया था और जांच में कुछ सबूत भी पाए गए थे.

5- साल 2014 में ही डेरा सच्चा सौदा आश्रम पर आरोप लगा था कि वहां पर अनुनायियों को हथियार चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है. इस मामले की जांच के आदेश पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने दी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here