ये बल्लेबाज तोड़ देगा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का टेस्ट मैच रिकार्ड ……………

0
36
views
कुक अभी 32 साल के हैं और वो टेस्ट क्रिकेट पर ही पूरी तरह केंद्रित हैं। इंग्लिश ओपनर को देखकर भी लगता है कि उनमें अभी चार-पांच साल की क्रिकेट बची है। बता दें कि कुक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में फिलहाल 9वें स्थान पर हैं। सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में टॉप पर हैं। अभी तो वैसे कुक को तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 7 बल्लेबाजों को पीछे छोड़ना है। मगर कुक ऐसा कर सकते हैं क्योंकि उनसे आगे जितने भी बल्लेबाज इस लिस्ट में है, वो सभी रिटायर हो चुके हैं। कुक अभी एक्टिव हैं और वो अपने मौजूदा फॉर्म को जारी रखते हुए इन सभी से आगे निकल सकते हैं।
बाएं हाथ के बल्लेबाज कुक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में 243 रन की मास्टरक्लास पारी खेली। कुक अभी सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से 4353 रन पीछे हैं, लेकिन जिस फॉर्म में वो इस समय है, अगर उसे जारी रखने में कामयाब रहे तो ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि अगले चार-पांच सालों में ऐसा जरुर कर देंगे।
कुक का बल्लेबाजी औसत अभी 46.83 है। अगर इसी औसत को बरकरार रखते हुए उन्होंने अगले चार साल बल्लेबाजी की तो सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। इंग्लैंड की टीम यदि एक साल में 15 टेस्ट खेलती है, तो कुक एक साल में 30 पारियां खेल सकते हैं। इस दौरान उनका एवरेज 45 का रहा, तो 1350 रन बना जाएंगे। उनकी फॉर्म और फिटनेस बरकरार रही, तो वह चार सालों में 5400 रन बना सकते हैं और सचिन को आसानी से पीछे छोड़ सकते हैं।

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में कुक पहले ही सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। कुक सबसे कम उम्र में 10,000 टेस्ट रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने। जब कुक दस हजारी बने तो उनकी उम्र 31 साल 158 दिन थी, जबकि तेंदुलकर ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ ईडन गार्डन्स में यह उपलब्धि हासिल की थी। तब उनकी उम्र 31 साल 326 दिन थी। कुक विश्व क्रिकेट में 10,000 या उससे अधिक रन बनाने वाले 12वें बल्लेबाज बने।

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले भारतीय टीम के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड खतरे में पड़ गया है। मास्टर ब्लास्टर का रिकॉर्ड खतरें में पड़ने का प्रमुख कारण है इंग्लैंड क्रिकेट टीम की रन मशीन एलिस्टर कुक।

सचिन तेन्दुकर की एक खास पहचान हैं क्रिकेट की दुनिया में वे टेस्ट मैंच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और साथ ही अपने फेनस के दिलों में भी राज करते हैं। उनका यह रिकार्ड खतरे में पडने जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here