20 नये ऐसे ग्रहो की खोज जहाॅ सम्भव हैं आम जीवन..

0
146
views

 
नासा के केपलर टेलिस्कोप से मिले डेटा से पता चला है कि सोलर सिस्टम से बाहर मौजूद इन ग्रहों पर ऐलियन मौजूद हो सकते हैं। वैज्ञानिक इस खोज से काफी उत्साहित हैं। ब्रह्मांड के रहस्यों की खोज कर रहे वैज्ञानिकों ने 20 नए संभावित ग्रहों की खोज की है, जहां जीवन हो सकता है।

इस लिस्ट में कई ग्रह ऐसे हैं जो हमारे सूरज की तरह ही स्टार की परिक्रमा करते हैं। एक परिक्रमा पूरी करने में कुछ ग्रह तो काफी लंबा समय लेते हैं। कुछ ग्रह पृथ्वी के 395 दिन के बराबर समय में एक परिक्रमा पूरी करते हैं। जबकि कुछ ग्रहों को एक परिक्रमा करने में सबसे कम समय (पृथ्वी के 18 दिन के बराबर) लगता है।

नासा के K2 मिशन से जुड़े जेफ कॉगलिन ने कहा कि लिस्ट में शामिल एक साल में 395 दिन वाले एक्सोप्लेनेट पर जीवन की उम्मीद सबसे ज्यादा है। K2, नासा के ग्रहों की खोज से जुड़े केपलर मिशन का दूसरा फेज है। KOI-7923.01 ग्रह पृथ्वी के 97% आकार का ही है। अपने स्टार (सूरज जैसा स्टार) से दूर होने के कारण यह ग्रह पृथ्वी से ठंडा है। गौर करने वाली बात यह है कि इसका स्टार भी हमारे सूरज से थोड़ा ठंडा है।

। हालांकि यह इतना गर्म है कि वहां पानी मौजूद हो सकता है। नासा की टीम 70 से 80 फीसदी आश्वस्त है कि ये ठोस ग्रह हैं। ‘न्यू साइंटिस्ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक अभी स्पष्ट रूप से वैज्ञानिक इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते हैं क्योंकि इसके लिए और ज्यादा डेटा और निगरानी की जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here