स्मार्ट सिटी मिशन: जनवरी में शामिल होंगे 10 और शहर

0
760
views
नई दिल्ली
स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल होने के लिए विभिन्न शहरों के बीच जारी स्पर्धा के बीच अगले साल जनवरी में 10 और शहरों की घोषणा की जाएगी। शहरी विकास सचिव डी. एस. मिश्रा ने शुक्रवार को स्मार्ट सिटी योजना के तहत चल रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला में यह जानकारी दी। पत्रकारों से बातचीत में मिश्रा ने बताया कि इस चरण की स्पर्धा में 20 शहरों ने भागीदारी की थी। इनमें से पांच शहरों के प्रस्ताव अंतिम तिथि तक प्राप्त नहीं हुए थे। शेष 15 में से स्मार्ट सिटी परियोजना में 10 शहरों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इनकी आधिकारिक घोषणा जनवरी, 2018 के अंत में की जाएगी।

योजना तो बहुत अच्छी और सार्थक है। पर जमीन पर उतरे तब ना। घोषणा तो बहुत होती है और वे सभी कागज में सिमट कर रह जाती है। अब तक ऐसा ही देखा गया है।

उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी परियोजना में अब तक चार चरणों में 90 शहरों को शामिल किया जा चुका है। मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक पांचवें चरण की दौड़ में केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित 20 शहरों में सबसे ज्यादा सात शहर उत्तर प्रदेश से, तीन पश्चिम बंगाल से और दो-दो महाराष्ट्र एवं तमिलनाडु से हैं। अन्य राज्यों ने भी अपने-अपने प्रस्ताव भेजे हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इनमें से पश्चिम बंगाल के विधाननगर, दुर्गापुर और हल्दिया के अलावा मेघालय से शिलांग और महाराष्ट्र से ग्रेटर मुंबई का प्रस्ताव नहीं मिला।

प्रस्ताव भेजने वाले अन्य शहरों में उत्तर प्रदेश से मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, बरेली, रामपुर, सहारनपुर, रायबरेली, बिहार से बिहारशरीफ, अरुणाचल प्रदेश की राजधानी इटानगर, दादर नगर हवेली की राजधानी सिलवासा, दमन-दीव से दीव, लक्ष्यद्वीप से कावारत्ती, महाराष्ट्र से अमरावती और तमिलनाडु से इरोड तथा डिंडिगुल शामिल हैं। इनमें से 10 शहरों को पांचवें चरण में शामिल किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here