स्पेन से अलग हुआ कैटेलोनिया, दुनिया के नक्शे में आया एक नया देश..

0
229
views
Cientos de miles de personas ocuparon las calles del cenro de Barcelona en la manifestación del 11 de Setiembre

बार्सिलोना : कैटेलोनिया की संसद ने शुक्रवार को स्पेन से आजादी की घोषणा संबंधी प्रस्ताव पास कर दिया. आजादी की घोषणा वाले प्रस्ताव के पक्ष में 70 वोट आए, जबकि विपक्ष में 10 वोट पड़े। दो सदस्य मतदान से अनुपस्थित रहे। कैटेलोनिया की 135 सदस्यीय संसद में मतदान से पहले विपक्षी सांसद वाकआउट कर गए दूसरे सबसे बड़े राज्य कैटेलोनिया में हिंसा के बीच हुए जनमत संग्रह में 90 प्रतिशत लोगों ने स्पेन से अलग होने के लिए वोट किया था।

स्पेन की सरकार  

स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राजोय ने तत्काल प्रतिक्रिया दी   कि ‘सभी स्पेनवासी शांत रहें.’ कैटेलोनिया की संसद में मतदान के तत्काल बाद ट्वीट किया, ‘‘कानून का शासन कैटेलोनिया में वैधानिकता को बहाल करेगा.’’ विपक्ष के वाकआउट के बावजूद कैटेलोनिया की संसद में प्रस्ताव पर गुप्त मतदान हुआ. आजादी की घोषणा वाले प्रस्ताव के पक्ष में 70 वोट आए, जबकि विपक्ष में 10 वोट पड़े. दो सदस्य मतदान से अनुपस्थित रहे. कातालूनिया की 135 सदस्यीय संसद में विपक्षी सांसदों ने प्रस्ताव पर विचार करने से इनकार किया और वाकआउट कर गए. एक ने इसे लोकतंत्र के लिए ‘काला दिन’ करार दिया.

मतदान से पहले राजोय ने सांसदों से आग्रह किया था कि वे उन्हें कैटेलोनिया के पृथकतावादी नेता कार्ल्स पुइगेदेमोंत, उनके उप नेता और सभी क्षेत्रीय मंत्रियों को बर्खास्त करने का अधिकार दें. अगर संविधान के अनुच्छेद 155 के तहत अनुमति मिल जाती है तो कल से ही पुइगदेमोंत और उनकी टीम अपदस्थ हो जाएगी. पुइगदेमोंत ने गुरुवार को नया क्षेत्रीय संसदीय चुनाव नहीं कराने का विकल्प चुना था.

बेल्जियम के आकार वाला कैटेलोनिया स्पेन का अर्द्ध-स्वायत्त उत्तरी क्षेत्र है और यहां स्पेन की कुल आबादी का 16 फीसदी लोग रहते हैं. कैटेलोनिया का स्पेन की अर्थव्यवस्था में करीब 20 फीसदी का योगदान है. कैटेलोनिया के प्रशासन का कहना है कि पिछले दिनों पृथकतावादी नेताओं की ओर से कराए गए जनमत संग्रह में 90 फीसदी लोगों ने आजादी के पक्ष में राय दी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here