सक्सेस मंत्र – Success के लिए ऐसे करे फोकस इंटरव्यू…

0
25
views
Image of business partners discussing documents and ideas at meeting

कई बार हम सोचते हैं कि हमारा इंटरव्यू तो बहुत अच्छा रहा फिर हमारा चयन कैसे नहीं हुआ। ऐसे में आपको ओवर कॉन्फिडेंस की जगह आत्म मंथन करना चाहिए और सोचना चाहिए कि गलती कहां पर हो रही है। आज हम आपको बताएंगे कि यदि आपको इंटरव्यू में एक के बाद एक असफलता मिल रही है तो क्या करें और कैसे अपने इंटरव्यू को सफल बनाएं।
हममें से कई लोग किसी स्थान विशेष में इंटरव्यू देकर अक्सर वहां नौकरी मिलने की बड़ी उम्मीदें पाल लेते हैं, लेकिन जब वहां से नकारात्मक जवाब आता है तो ठेस लगती है। हमारे देश में अक्सर ऐसा होता है कि प्रत्याशी को इंटरव्यू के नतीजे के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। यहां पर रिजल्ट बताने के लिए कंपनियां न सिर्फ समय लेती हैं बल्कि उस दौरान कई कार्रवाईयां भी करती हैं। इसलिए कभी-कदार यह लंबी चुप्पी प्रत्याशी के लिए खासी तकलीफदेह होती है। अच्छे इंटरव्यू और लंबे इंतजार के बाद यदि जवाब नकारात्मक रहता है तो उस बारे में अक्सर यह अंदाजा लगाना भी मुश्किल हो जाता है कि आखिर गलती कहां रह गई थी?

 सुप्रीम कोर्ट ने दी दिवाली पर सख्त टिप्पणी हमें पता है दीपावली पटाखा मुक्त नहीं होने वाली

स्वीजरजैंड में नालियों और नदियों में मिला सोना और चांदी  ऐसे करे दीवाली में लक्ष्मी पूजन होगी – धन की वर्षा
रिजल्ट के लिए सकारात्मक रहें
एक नौकरी को पाने के लिए कई लोग इंटरव्यू देते हैं। इसलिए इंटरव्यू देते वक्त सोच लें कि इस नौकरी को पाने वाले आप अकेले नहीं हैं। इसलिए अपना नजरिया सकारात्मक रखें। दरअसल किसी भी संस्थान में रिक्त स्थान के लिए उचित प्रत्याशी को काम पर रखने से जुड़े कारण और फैसले अक्सर इंटरव्यू देने वाले प्रत्याशियों को स्पष्ट नहीं होते। आपके अच्छे प्रदर्शन के बावजूद कुछ ऐसे कारण हो सकते हैं, जिन पर सोचना वहां की मैनेजमेंट के लिए जरूरी होता है।
दूसरे की राय जान लें
यदि आपका इंटरव्यू सही नहीं हुआ है तो मन बनाकर न बैठें। इंटरव्यू का नतीजा आने के कुछ समय बाद आप रिक्रूटर से बहुत विनम्रता के साथ यह जानने के लिए सविस्तार फीडबैक मांग सकते हैं कि आपके किस पक्ष में कमी रही या भविष्य में आप किस तरह अपने प्रदर्शन में सुधार ला सकते हैं। इससे आपके दूसरे आने वाले इंटरव्यू सही होंगे और आप उसमें सफल हो सकते हैं

लड़की ने फेसबुक से इकटठा किये सबूत से कोर्ट में साबित किया गैर कानूनी ढंग से हुई शादी

बड़ी खबर, मिल गया हनीप्रीत का मोबाइल, खुल सकतें हैं कई राज..
एचआर से बात करें
आपका इंटरव्यू कैसा होता है। यह जानने के लिए आप किसी एचआर प्रोफेशनल की भी सलाह ले सकते हैं, जो भावी साक्षात्कारों के अभ्यास के लिए मॉक इंटरव्यू व सकारात्मक आलोचना के जरिए आपकी मदद कर सकता है।
रेफरेंस देने से पहले सोच लें
अक्सर इंटरव्यू के दौरान दिए जाने वाले रेफरेंस वक्त पड़ने पर साथ नहीं निभाते। इसलिए बेहतर होगा कि अपने रेफरेंस के तौर पर जिन व्यक्तियों का नाम लें,उनसे सीधा संपर्क रखें। साथ ही अपने संपर्कों की जानकारी अधिक लोगों से साझा न करें और उन्हें यह जानकारी रहे कि आप किस पद पर और किन उपलब्धियों व क्षमताओं के साथ इंटरव्यू देने जा रहे हैं। यह बात ध्यान रखें कि आप जिन भी लोगों का रिफरेंस दे रहे हैं। वह आपको अच्छे से जानते हों। यदि किन्हीं दो एक समान योग्य व्यक्तियों का एक ही पोस्ट के लिए साक्षात्कार होता है तो अक्सर उस व्यक्ति को रखा जाता है, जिसके बारे में संस्थान को उसके किसी कर्मचारी या किसी अन्य भरोसे के व्यक्ति का रेफरेंस लेना पड़ता है।

जाने दूसरो को impress करने के 10 Special Tips….   

जाने-दिवाली से पहले क्यों मनाया जाता है धनतेरस…
सही नेटवर्किंग पर ध्यान दें
कहा जाता है कि यदि व्यक्ति अंतर्मुखी है तो उसे नेटवर्किंग से दूर रहना चाहिए। यह गलत है। नेटवर्किंग आज की जरूरत है। किसी को जानने के दीर्घकालिक लाभ होते हैं। बेहतर होगा कि अपने टार्गेट एम्प्लॉयर्स पर फोकस करें और उसी दिशा में नेटवर्किंग के कदम बढ़ाएं।
रवैया प्रोफेशनल रखें
इंटरव्यू में संस्थान के बारे में पूछे जाने पर भी कई प्रत्याशी गंभीर जवाब नहीं दे पाते। नतीजा, इंटरव्यूअर को प्रत्याशी की अनिच्छा दिखाई देती है, चाहे प्रत्याशी की ऐसी मंशा न भी रही हो। इस मामले में प्रोफेशनल अप्रोच बनाए रखते हुए अपनी पिछली उपलब्धियों को नए संस्थान के साथ जोड़ते हुए बताएं कि आप आगे और क्या कर सकते हैं।

जानेदिवाली से पहले क्यों मनाया जाता है धनतेरस
गौर करना सीखें
इंटरव्यू के दौरान आपके और इंटरव्यूअर या इंटरव्यू पैनल के बीच एक अनकहा आकर्षण भी बनता है। यदि यह आकर्षण प्राकृतिक तौर पर सामने आता है तो समझिए आप सफल हैं, यदि नहीं तो उसे कृत्रिम तौर पर नहीं बनाया जा सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here