लालू के भ्रष्टाचार के कारण नीतीश ने छोडा मुख्यमंत्री का पद

0
172
views

राज्य में कोई विधानसभा चुनाव नहीं हुआ. केवल गठबंधन के घटक दल बदल गए हैं. कांग्रेस, आरजेडी और जेडीयू के महागठबंधन की बजाय अब जेडीयू और बीजेपी का गठबंधन हो गया है बीजेपी के सुशील कुमार मोदी राज्य के उपमुख्यमंत्री बन गए हैं. दरअसल इस पूरे मामले में 2019 के लोकसभा चुनाव के लिहाज से बीजेपी को बड़ा फायदा मिलने जा रहा है. किसी ने उनके इस कदम को राजनीति का मास्टरस्ट्रोक कहा किसी ने इसे मौकापरस्ती कहा. यहां तक कि माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर उत्तर प्रदेश के सीएम अखिलेश यादव ने भी चुटकी ली.
बिहार में नाटकीय घटनाक्रम के बाद सबकुछ जैसे बदल गया है. एक बार फिर एनडीए की सरकार बन गई है. नीतीश कुमार (सीएम) और सुशील मोदी (डिप्टी सीएम) ने शपथ ले ली है पिछले 90 दिनों में एक के बाद एक ताबड़तोड़ प्रेस कांफ्रेंस करके बिहार बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने लालू परिवार के खिलाफ जिस तरह मोर्चा खोला, उसकी परिणति बिहार में महागठबंधन के टूटने से हुई. जेडीयू नेता नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मुलाकात कर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, इस्तीफे के बाद नीतीश और सुशील मोदी बिहार गवर्नर केसरीनाथ त्रिपाठी से मिले और सरकार बनाने का दावा पेश किया. नीतीश कुमार और सुशील मोदी को आज सुबह 10 बजे शपथ ग्रहण का समय दिया गया है. तेजस्वी ने राजभवन तक मार्च किया और राज्यपाल से मिले लेकिन उन्हें सरकार बनाने का दावा पेश करने का मौका उन्होंने नहीं दिया. नीतीश के इस्तीफा देते ही बीजेपी ने नई सरकार बनाने के लिए जेडीयू को समर्थन देने का ऐलान किया. नीतीश कुमार पिछले 12 वर्षों में छठी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं

“इस पूरे प्रकरण में राजनीति में क्या खेल खेला गया क्या नीतीश कुमार ने लालू को धोखा दिया या बिहार की जनता की मांग थी बीजेपी या लालू नीतीश की शर्तो में खरे नही उतर पाये।  महागठबंधन तोडने के लिये चाहे जो भी इस राजनीति की नीति रही हो किन्तु इससे ये तो साबित होता हैं की बीजेपी की शाक्ति केवल केन्द्र को ही नहीं राज्यो को भी प्रभावित कर रही हैं। नीतिश कुमार के अचानक हुये इस बदलाव से  महागठबंधन टूट कर बिखर गया हैं। जिस प्रकार कुछ दिन पहले मायावती की दलित कूटनीति संसद में नहीं चली और बसपा का हाथी गिर गया। इससे राजनीतिक इशारा यही मिलता हैं की बीजेपी की सरकार को कोई गठबंधन नहीं रोक सकता।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here