लखनऊ ही दिन रुकी मेट्रो, जाने क्या बोले अखिलेश…

0
186
views

400 मीटर पैदल चलकर मेट्रो स्टेशन वापस आए लोग। मंगलवार को योगी आदित्यनाथ ने मेट्रो का इनॉगरेशन किया था।

  • लखनऊ.4 साल में बनकर तैयार हुई लखनऊ मेट्रो बुधवार को शुरू हुई और पहले दिन ही इसमें खराबी आ गई। ट्रेन 2 घंटे बंद रही और लोग परेशान होते रहे। बताया गया कि ट्रैक्शन मोटर खराब है, जिसकी वजह से इमरजेंसी कॉल अटेंड नहीं हो पाई। काफी देर तक इसे ठीक करने की कोशिश की गई। जब सिस्टम ठीक नहीं हो पाया, तब लोगों को इमरजेंसी गेट से निकाला गया। मेट्रो में 101 लोग सवार थे। सभी पैसेंजर्स 400 मीटर पैदल चलकर स्टेशन वापस आए। NOC में देरी और पहले दिन ही मेट्रो ठप…
    – अखिलेश ने ट्वीट किया, “लखनऊ मेट्रो तो पहले से ही बनकर तैयार थी, भारत सरकार ने NOC देने में इतना लंबा वक़्त लिया, फिर भी पहले ही दिन मेट्रो ठप।”
    – वहीं, दिल्ली के लिए लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर गौरव त्रिपाठी नाम के शख्स को फ्लाइट पकड़नी थी। गौरव सुबह 6.10 पर ट्रेन से रवाना हुए। 6 बजकर 38 मिनट पर तकनीकी खराबी आने की वजह से दो घंंटे तक ट्रेन रुकी रही। सुबह 7.30 बजे तक स्थिति सही ने होने पर इमरजेंसी गेट से निकाला गया। देरी से चलते गौरव फ्लाइट नहीं पकड़ गए।
    – इसके बारे में LMRC ने सिर्फ सॉरी के अलावा कुछ नहीं कहा। गौरव ने कहा, “अगर उन्हें कोई कानूनी सहायता मिलती है, तो टिकट के पैसे के लिए क्लेम करेंगे।”
    क्या बोले अफसर?
    – लखनऊ मेट्रो के सीनियर पीआरओ अमित श्रीवास्तव ने बताया कि मवैया और दुर्गापुरी के बीच टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से ट्रेन रूक गई थी, जिसके बाद पैसेंजर्स को सुरक्षित निकाल लिया गया। किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था नहीं हुई। 40 मिनट में ऑपरेशन पूरा कर लिया।
    LMRC का सर्वर ठप, इनवैलिड हुए यात्रियों के गो कार्ड-टोकन
    -लखनऊ मेट्रो में टेक्निकल फॉल्ट की वजह से लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (LMRC) का सर्वर ठप्प हो गया। कई लोग टोकन और गो- स्मार्ट कार्ड अचानक से इनवैलिड हो गए।
    -इस मामले पर एमडी कुमार केशव ने कहा,”सर्वर में तकनीकी खराबी आ गई है, जिसमें शिकायत मिल रही है कि कुछ लोगों के कार्ड और टोकन इनवैलिड हो रहे है। ये समस्या जल्द सुलझा ली जाएगी”।
    दोपहर 3 बजे होनी थी LMRC की प्रेस कॉन्फ्रेंस
    – बता दें, ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन पर लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (LMRC) ने तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी,जिसमें LMRC के अधिकारी लखनऊ मेट्रो के बारे में बताने वाले थे। टेक्निकल फॉल्ट आने के बाद से प्रेस कॉन्फ्रेंस को कैंसिल कर दिया गया ।
    सपा कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज
    -ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन पर प्रदर्शन कर रहे सपा कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने जमकर लाठियां बरसाईं। ये सभी मेट्रो के लिए अखिलेश यादवको क्रेडिट देने की मांग कर रहे थे। हंगामा बढ़ता देख लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (LMRC) ने ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया।
    अखिलेश ने किया ट्वीट
    -ट्वीट करते हुए अखिलेश ने लिखा, “लखनऊ मेट्रो तो पहले से ही बनकर तैयार थी, भारत सरकार ने CMRS के जरिए NOC देने में इतना लंबा वक़्त लिया, फिर भी पहले ही दिन मेट्रो ठप !”
    5 सितंबर को हुआ था इनॉगरेशन
    – 5 सितंबर को सीएम योगी, राज्यपाल राम नाइक, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप पुरी ने हरी झंडी दिखाई थी।
    – 2 बजकर 04 मिनट पर मेट्रो ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के लिए नॉन स्टाप रवाना हुई। दोपहर 2 बजकर 17 मिनट पर मेट्रो चारबाग पहुंच गई। मेट्रो में योगी, राजनाथ, राम नाइक, डिप्टी सीएम केशव मौर्या सफर किया था।
    सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी
    – लखनऊ मेट्रो रोजाना सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी, कुल साढ़े 8 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इसमें कुल 8 स्टेशन हैं। इसका एवरेज हर एक किलोमीटर पर एक मेट्रो स्टेशन है। इसमें ट्रांसपोर्ट नगर, कृष्णा नगर, सिंगार नगर, आलमबाग, आलमबाग बस स्टैंड, मवैया, दुर्गापुरी और चारबाग स्टेशन शामिल हैं।
    लखनऊ में मेट्रो के 4 रूट तैयार हो रहे
    – अमौसी से कुर्सी रोड।
    – बड़ा इमामबाड़ा से सुल्तानपुर रोड।
    – पीजीआई से राजाजीपुरम।
    – हजरतगंज से फैजाबाद रोड तक मेट्रो को जोड़ा जाएगा।
    2013 में हुई थी लखनऊ मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत
    – लखनऊ मेट्रो पूर्व सीएम अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल था। उन्होंने मेट्रो की शुरुआत 2013 में की थी, लेकिन इस काम ने रफ्तार 2014 में पकड़ी। 3 साल में इसके ट्रैक का काम पूरा कर लिया गया।
    – 8.5 किलोमीटर के ट्रैक पर 2 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए। 4 हजार मजदूर लगे, ढाई करोड़ रुपए रोज खर्च हुए।
    इंजन तो पहले ही चल दिया था: अखिलेश
    – मंगलवार को इनॉगरेशन से पहले अखि‍लेश यादव ने सोशल मीडिया पर पुरानी तस्वीर ट्वीट की और लिखा- “इंजन तो पहले ही चल दिया था, डिब्बे तो पीछे आने ही थे।”
    – अखिलेश ने शनिवार को सोशल मीडिया में एक तस्वीर साझा कर लिखा था, “समाजवादियों की बनाई मेट्रो में बैठने से पहले, लखनऊ की सड़कों पर घूम रहे 5 हजार लावारिस जानवरों के पालन का इंतजाम करे सरकार।’
    – बुधवार को ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन पर सपा वर्कर्स ने प्रदर्शन किया। ये लोग अखिलेश को क्रेडिट देने की मांग कर रहे थे।
    लखनऊ में पहले दिन रुकी मेट्रो, अखिलेश बोले- देर से NOC मिलने के बाद भी ठप

    +4और स्लाइड देखें
    तकनीकी खराबी के चलते लोगों को इमरजेंसी गेट खोल कर निकाला गया, 400 मीटर पैदल चलकर स्टेशन पर वापस पहुंचे लोग।
    लखनऊ में पहले दिन रुकी मेट्रो, अखिलेश बोले- देर से NOC मिलने के बाद भी ठप

    +4और स्लाइड देखें
    मेट्रो, अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट था।
  • लखनऊ में पहले दिन रुकी मेट्रो, अखिलेश बोले- देर से NOC मिलने के बाद भी ठप

    तकनीकी खराबी की वजह से दुर्गापुरी-मवैया के बीच में रुकी मेट्रो।
    लखनऊ में पहले दिन रुकी मेट्रो, अखिलेश बोले- देर से NOC मिलने के बाद भी ठप
    मेट्रो रुक जाने के चलते कुछ लोग फ्लाइट नहीं पकड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here