राम रहीम का बेटा 1000 करोड़ की प्रॉपर्टी के साथ बनेगा डेरा चीफ का वारिस प्राॅप्रटी जानने के लिए देखें….

0
180
views
पानीपत/श्रीगंगानगर. डेरा सच्चा सौदा की 1000 करोड़ की प्रॉपर्टी का वारिस चुनने की कवायद शुरू हो गई है। साध्वी से रेप के दोषी करार दिए गए राम रहीम के पैतृक गांव गुरुसरमोडिया में परिवार की पहली बैठक हुई। इसमें सहमति बन गई है कि नया डेरा चीफ बेटे जसमीत को बनाया जाए। उधर, अफसरों ने एक ब्योरा तैयार किया है, जिसमें पता चला है कि हरियाणा के 18 जिलों में डेरा की 1093 एकड़ जमीन है, जिसकी कीमत 1151 करोड़ रुपए होने का अनुमान है। गोपनीय रखी गई बैठक…
– नया डेरा चीफ तय करने के लिए हुई बैठक को पूरी तरह गोपनीय रखा गया।
– इसमें राम रहीम की मां नसीब कौर, पत्नी हरजीत कौर अरौर बेटा जसमीत ही शामिल हुए। दोनों बेटियां और गोद ली बेटी हनीप्रीत बैठक में मौजूद नहीं थीं।
– बैठक के बाद परिवार ने रोहतक जेल में बंद राम रहीम से मिलने के लिए जेल अफसरों से समय मांगा है। डेरा चीफ की मुहर लगने के बाद नए डेरा चीफ के नाम का एलान कर दिया जाएगा।
 
1151 की Cr की 1093 एकड़ जमीन
– राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा के नाम पर हरियाणा में 1093 एकड़ जमीन है। इसकी कीमत 1151 करोड़ रुपए होने का अनुमान है। यह जमीन 18 जिलों में फैली हुई है।
– प्रॉपर्टी की कीमत का यह अनुमान अफसरों ने लगाया है। जमीन की कलेक्टर रेट पर वैल्यू निकाली गई है। अभी डेरे की जमीन पर बनी बिल्डिंग की कीमत का अनुमान नहीं लगाया गया है।
– पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश पर हरियाणा सरकार ने 24 और 25 अगस्त को बाबा के दोषी करार दिए जाने के बाद हुई हिंसा, आगजनी से हुए नुकसान का भी अनुमान लगाया है। इसमें सेना, अर्द्धसैनिक बल, रोडवेज और रेलवे को हुए नुकसान को भी जोड़ा गया है। इस तरह करीब 204 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान है, जो सरकार बाबा की प्रॉपर्टी से वसूलेगी।
– डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की सिरसा जिले में 1000 करोड़ की कुल 953 एकड़ जमीन है।
 
क्या है मामला?
– 2002 में एक साध्वी ने गुमनाम चिट्ठी लिखी। इसमें बताया गया था कि कैसे डेरा सच्चा सौदा के अंदर लड़कियों का सेक्शुअल हैरेसमेंट होता था।
– यह चिट्ठी पंजाब और हरियाणा कोर्ट को भी भेजी गई थी। इसके बाद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के खिलाफ यौन शोषण का केस शुरू हुआ। सीबीआई ने जांच शुरू की।
– 15 साल बाद सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी करार दिया। सोमवार को उसे 20 साल कैद की सजा सुनाई गई।
– माना जाता है कि ये चिट्ठी राम रहीम के 20 साल ड्राइवर रहे रणजीत सिंह की बहन ने लिखी थी। बाद में रणजीत का मर्डर हो गया था। इसका शक भी बाबा समर्थकों पर जताया गया। यह केस भी पंचकूला की सीबीआई अदालत में चल रहा है।
क्या थीं इस रेप केस की 5 अहम कड़ियां?
– दो साध्वियों के अलग-अलग बयान हुए। दोनों में समानता मिली।
– एक सेवादार के रिश्तेदार परमजीत के भी 164 बयान हुए।
– कोर्ट के सामने डेरे से जुड़ी घटनाओं की कड़ी से कड़ी जुड़ती गई।
– मेडिकल एविडेंस नहीं थे। ‘रीलेट चेन ऑफ इवेंट्स’ ही केस का बेस बना।
– बाबा की दलीलें सही नहीं पाई गईं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here