ब्लू व्हेल के चक्कर में एक और छात्र ने कर ली खुदकुशी कौन हैं ये जानने के लिए देखें ….

0
81
views

इस गेम में शामिल होने वाले प्रतियोगियों को 50 दिन में 50 काम पूरे करने के लिए दिए जाते हैं, जिनमें अंतिम काम हमेशा आत्महत्या करना होता है

नई दिल्ली: तमिलनाडु के मदुरै में एक 19-वर्षीय छात्र ने बुधवार शाम को पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली है, और पुलिस का कहना है कि यह कदम मोबाइल गेम ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ से जुड़ा हुआ है. गौरतलब है कि इस गेम में शामिल होने वाले प्रतियोगियों को 50 दिन में 50 काम पूरे करने के लिए दिए जाते हैं, जिनमें अंतिम काम हमेशा आत्महत्या करना होता है.

मदुरै के कलाईनार नगर इलाके में रहने वाले विग्नेश के घर से मिले नोट में लिखा है, “ब्लू व्हेल कोई खेल नहीं है… एक बार आप इसमें घुस गए, तो निकलने का कोई रास्ता नहीं…” पुलिस को विग्नेश के बाएं हाथ पर उकेरी गई व्हेल मछली की तस्वीर भी मिली है, जिसके नीचे ‘Blue Whale’ लिखा बी हुआ है.

तिरुपरंकुंद्रम स्थित एक प्राइवेट कॉलेज का विद्यार्थी विग्नेश बी.कॉम के दूसरे साल में पढ़ रहा था. देशभर में कई जान ले चुके मोबाइल गेम ब्लू व्हेल चैलेंज की वजह से तमिलनाडु में हुई यह पहली मौत है. रूस में शुरू हुए इस खेल से अब तक दुनियाभर में 100 से ज़्यादा मौतें हो चुकी बताई जाती हैं, और हिन्दुस्तान में भी कई राज्यों ने इंटरनेट पर चलने वाले इस गेम को बैन कर दिया है. प्रशासन ने भी माता-पिता और अभिभावकों से अपने बच्चों का ध्यान रखने तथा उनकी ऑनलाइन गतिविधियों पर नज़र रखने का आग्रह किया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here