डोनाल्ड ट्रंप ने लास वेगास अटैक में पीड़ितों की जान बचाने वालों को कहा ‘शुक्रिया’….

0
56
views

लास वेगास में भीषण गोलीबारी के बाद दुखी माहौल में वहां पहुंचे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि देश शोकग्रस्त है. साथ ही उन्होंने पीड़ितों को बचाने के लिए उन तक शीघ्र सहायता पहुंचाने वालों का शुक्रिया भी अदा किया.

वाशिंगटन: लास वेगास में भीषण गोलीबारी के बाद दुखी माहौल में वहां पहुंचे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि देश शोकग्रस्त है. साथ ही उन्होंने पीड़ितों को बचाने के लिए उन तक शीघ्र सहायता पहुंचाने वालों का शुक्रिया भी अदा किया. ट्रंप लास वेगास में एक संगीत समारोह के दौरान हुई भीषण गोलीबारी के पीड़ितों और उनकी मदद करने वालों से मिलने के लिए बुधवार को वहां गए थे. आधुनिक अमेरिकी इतिहास की इस सबसे भयावह घटना में कम से कम 59 लोगों की मौत हो गई और 500 से अधिक लोग घायल हो गए. बंदूकधारी ने होटल एवं कसीनो की 32वीं मंजिल पर खड़े हो कर, बाहर खुले में हो रहे एक संगीत समारोह में शिरकत करने आए लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी की थी.

ट्रंप और उनकी पत्नी ने पीड़ितों के परिजन को सांत्वना दी. ट्रंप ने कहा, ‘‘रविवार को हुई इस भीषण गोलीबारी की घटना से अमेरिका दुखी है. अमेरिका वास्तव में शोकग्रस्त है.’’ राष्ट्रपति देर शाम व्हाइट हाउस लौटे. उन्होंने अस्पताल में घायलों से भी मुलाकात की.

ट्रंप ने चार्ल्सटन हर्टफील्ड का भी जिक्र किया जो गोलीबारी में मारे गए थे. हर्टफील्ड एक पुलिस अधिकारी थे लेकिन घटना के दौरान वह ड्यूटी पर नहीं थे. बहरहाल, ट्रंप यहां बंदूक नियंत्रण कानूनों पर बात करने से बचते दिखे. उन्होंने कहा, ‘‘हम इस बारे में आज बात नहीं करेंगे.’’

लास वेगास अटैक: 10 अहम बातें
1. वेगास में रूट 91 हार्वेस्ट फेस्टिवल में करीब 22,000 से अधिक लोगों की भीड़ संगीत स्टार जेसन अल्डन को सुन रहे थे, तभी अचानक वहां लोगों पर एक बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलीबारी कर दी.

2. पुलिस ने कहा कि शूटर ने मंडाले बे होटल-कसिनो की 32 वें मंजिल स्थित अपने कमरे से कॉन्सर्ट में मौजूद लोगों पर कई हथियारों से ताबड़तोड़ गोलीबारी शुरू कर दी.

3. शूटिंग के एकमात्र संदिग्ध, 64 वर्षीय स्टीफन पैडॉक ने होटल के अपने कमरे में खुद को मार डाला, क्योंकि पुलिस की स्वात टीम वहां उसे ढेर करने वाली थी.

4. पुसिल ने इस रूम से कम से कम 17 राइफलें बरामद कीं और बाद में हमलावर के मैस्कट स्थित घर से 18 हथियार, विस्फोटक और कई हज़ार कारतूस बरामद किए.

5. पुलिस ने कहा कि हमलावर पैडॉक एक पूर्व एकाउंटेंट और एक लाइसेंस प्राप्त निजी पायलट था. हमलावर के बड़े भाई एरिक पैडॉक ने स्‍थानीय मीडिया से कहा कि वह समझ नहीं सके कि उसे किसने प्रेरित किया. पैडॉक नियमित रूप से पोकर खेलता था, वह धनी था और “कोई उसका कोई धार्मिक संबंध एवं राजनीतिक संबद्धता नहीं थी”.

6. आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट ने बिना किसी सबूत के दावा किया कि पैडॉक उसका एक ‘सैनिक’ था. संगठन का दावा है कि उसने कुछ महीने पहले की इस्‍लाम कबूल किया था.

7.  एफबीआई ने कहा कि अब तक ऐसा कोई कनेक्शन नहीं मिला है, और स्थानीय शेरिफ ने उसे अकेला “मनोरोगी” बताया.

8. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लास वेगास में एक कंसर्ट के दौरान गोलीबारी की घटना को ‘पूरी तरह बुरे लोगों की करतूत’ करार दिया. ट्रंप ने लोगों से एकता का आह्वान करते हुए कहा कि त्रासदी और खौफ के क्षणों में अमेरिका ने हमेशा एकजुटता दिखाई है. ट्रंप ने आदेश जारी किया कि व्हाइट हाउस और दूसरी संघीय इमारतों पर अमेरिकी ध्वज झुका दिए जाएं.

9. राष्‍ट्रपति ट्रंप कानून प्रवर्तन एजेंसी, सबसे पहले कदम उठाने वालों और पीड़ित परिवारों से मुलाकात करने के लिए बुधवार को लास वेगास जाएंगे. उनकी प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा कि व्हाइट हाउस स्थिति की करीबी निगरानी कर रहा है और स्थिति से निपटने के लिए राज्य तथा स्थानीय अधिकारियों को पूरा समर्थन देने की पेशकश की है.

10. उल्लेखनीय है कि अमेरिका के लास वेगास में एक संगीत समारोह के दौरान एक व्यक्ति द्वारा की गई गोलीबारी में कम से कम 58 लोगों की मौत हो गई और सैंकडों लोग घायल हो गए. इससे पहले बीते वर्ष फ्लोरिडा के ऑरलैंडो के एक नाइट क्लब में एक बंदूकधारी हमलावर की फायरिंग में 50 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हुए थे

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here