जाने दूसरो को impress करने के 10 Special Tips….

10
481
views

 

  आप ऐसे तरीकों को जान जाएंगे जिनका Use करके आप लोगों को प्रभावित (Impress) कर सकते हैं। क्योकि लोगों को बिना Impress किये जीवन में आगे नहीं बढ़ा जा सकता।

कपड़े पहनने का सही तरीका अपनायें

कपड़े तो सभी लोग पहनते हैं लेकिन कपड़े पहनने का सही तरीका सभी को नहीं आता। यदि तरीके से कपड़े पहनें जाएं तो पुराने कपड़े भी Handsome Look देते हैं। आप ऐसे कपड़े पहनें जो आप पर अच्छे लगते हों। इसके लिए आप ऐसे कपड़े पहन सकते हैं जो दूसरों को पसंद हो। आपका Good dressing sense लोगों को बहुत पसंद आएगा और लोग आपसे Impress हुए बिना नहीं रह पाएंगे।

ये भी पढें: ऐसे करें लडकियों को आकर्षित – जानें कुछ खास टिप्स

प्रत्येक कार्य समय पर करें

एक सफल व्यक्ति (Successful person) की पहचान यह होती है कि वह समय का पाबंद (Punctual) होता है। ऐसा व्यक्ति सभी कार्य समय (All work in time) पर शुरू करता है और समय पर ही पूरा करता है। लोग ऐसे व्यक्ति से बहुत Impress होते हैं। सभी जानते हैं कि समय ही धन है (Time is Money.)। पैसा वही कमा सकता है जो समय की इज्जत करता हो और जो समय की इज्जत करता है, दुनिया उसकी इज्जत (Respect) करती है।

अपने सभी काम अप टू डेट रखें

घर का कोई काम हो या ऑफिस का कोई काम हो, सभी को अप टू डेट रखिए। अपने सभी कार्य एक सुनियोजित तरीके (Planning) से कीजिये जिससे कोई भी कार्य अधूरा (Incomplete) न रह जाये और Time पर पूरा हो जाये। एक डायरी बनाइये (Make a diary) और उसमे अपने कार्यों की एक लिस्ट तैयार कीजिये। अगर आप अपने काम में अप टू डेट रहेंगे तो लोग आपसे Impress होंगे और आप दूसरों के लिए एक मिशाल (Example) बन जायेंगे।

ये भी पढें:बाहुबली’ का लोगो ने किया जयकारा , कर दिखाया एक और कारनामा

प्रभावपूर्ण शब्दों का प्रयोग करें

जब भी किसी से बात करें तो बात करते समय ऐसे शब्दों का Use करें जो Impressive हों। ऐसे शब्द बोलिए जो दूसरों को अच्छे लगें, ऐसे शब्द बोलिए जो लोगों के दिल में उतर जाएं तो लोग आपसे Impress हुए बिना रह नहीं पाएंगे। आपके ऐसे शब्द लोगों को अपना बना लेंगे। इसके अतिरिक्त, यदि किसी का विरोध भी करना हो तो भी ऐसे शब्दों का Use करें जिससे काम भी बन जाये और सुनने वाले को बुरा भी न लगे।

अपने काम की पूरी जानकारी रखें

आप चाहे कोई भी Job कर रहे हों या कोई भी Business कर रहें हो, आपको उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। मान लीजिये आपने मेडिकल स्टोर खोला और यदि आपको मेडिसिन के बारे में जानकारी ही न हो या आधी अधूरी जानकारी हो तो आप उस काम में सफल नहीं हो पाएंगे। पहले कार्य की Full Knowledge लें फिर कार्य शुरू करें तो आप कार्य में सफल भी होंगे और लोग भी आपकी Knowledge को देखकर बिना Impress हुए नहीं रह पाएंगे।

ये भी पढें:  ऐसी भी हैं लडकिया -छेड़छाड़ करने वालों के साथ SELFIE लेती है ये लड़की

जो कह दो, वह जरूर करो

जब भी किसी से कोई कार्य करने के लिए कहें तो उसे जरूर करें और अगर नहीं कर सकते तो करने को कहें ही नहीं। अर्थात आपकी कथनी और करनी (Words And Actions) में कम से कम अंतर हो। यदि आप जो कहते हैं और अगर वह आप न करें तो लोगों को आप पर विश्वास (Believe) नहीं रहेगा। यदि आप जो काम करने के लिए कह दें और उसे पूरा भी करें तो लोग आपकी बातों पर विश्वास करेंगे और आपकी इसी अच्छी आदत (Good habit) से लोग Impress भी होंगे।

ये भी पढें:राधे मां की जिन्दगी का सफर- 18 की उम्र में शादी, सिलाई कर गुजारा करने वाली लडकी कैसे बनी राधे मां

किसी की बुराई या आलोचना मत कीजिए

आपने अपनी लाइफ में बहुत बार यह पढ़ा या सुना होगा कि किसी की आलोचना या बुराई नहीं करनी चाहिए। क्योकि ऐसा करने से आप लोगों का विश्वास खो देते हैं और लोगों के लिए आपकी Negative image बन जाती है। एक बात यह भी है कि आलोचना या बुराई करने के नुकसान बहुत हैं लेकिन फायदा एक भी नहीं है। अतः यदि आप ऐसा करने से बचते हैं तो लोगों में आपकी Positive image बनेगी और आप लोगों को Impress कर पाएंगे।

दूसरों की सहायता करना सीखिये

आपको Helpful बनना चाहिए और लोगों की Help जरूर करनी चाहिए। Helpful Nature के व्यक्ति को सभी पसंद करते हैं। आपके द्वारा की गई एक छोटी सी मदद आपको भविष्य में बहुत फायदा पहुंचा सकती है क्योकि जिसकी आप Help करेंगे, वह आपको हमेशा याद रखेगा और समय आने पर वह भी आपकी हेल्प जरूर करेगा। अतः लोगों की Help जरूर करें तो लोग आपसे Impress जरूर होंगे। इसके लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं–  

ये भी पढें अयोध्या में सीएम योगी आदित्यनाथ ऐसे दोहराएंगे त्रेता युग की दिवाली 

अपनी सफलता का श्रेय दूसरों को भी दीजिये

जब भी हम कोई सफलता प्राप्त करते हैं तो उस सफलता के हकदार वह लोग भी होते हैं जिन्होंने आपकी सफलता प्राप्त करने में मदद की हो। याद रखिये, सफलता अकेले एक बंद कमरे में प्राप्त नहीं होती, उसके लिए आप बहुत से लोगों से Direct और Indirect रूप से Help जरूर लेते हैं। तो आप जब भी कोई सफलता प्राप्त करें तो उसका श्रेय (Credit) उन लोगों को भी दें जिन्होंने आपकी Help की हो। ऐसा करने से आप उन लोगों को Impress कर सकते हैं।

दूसरों की सच्ची तारीफ जरूर कीजिये

यदि कोई व्यक्ति कोई अच्छा काम करता है तो उसकी तारीफ जरूर करें। अपनी तारीफ हर किसी को पसंद होती है और जब आप किसी की तारीफ करेंगे तो वह आपकी इस आदत की वजह से impress जरूर होगा। लेकिन एक बात ध्यान रखें किसी की तारीफ तभी करें जब वह इस काबिल हो। यदि बिना किसी वजह के आप किसी की तारीफ करेंगे तो यह चापलूसी कहलाएगी। अतः लोगों की सच्ची तारीफ करें।

ये भी पढें अरुण जेटली- जीएसटी, नोटबंदी का प्रभाव वही पड़ा है,जैसा हम चाहते थे

अपने काम करने का तरीका बदल दीजिये

लोग आपसे Impress तभी होंगे जब आप अपने काम को प्रभावपूर्ण तरीके (Impressive way) से करेंगे। अपने चलने का तरीका, उठने और बैठने का तरीका, काम करने का तरीका अर्थात अपने प्रत्येक कार्य करने का तरीका Impressive बना लीजिए। यह ध्यान रखिये कि सफल लोग कार्य तो वही करते हैं जो सभी करते हैं लेकिन उनका कार्य करने का तरीका अलग होता है।

दोस्तों! इन Best Tips को Use करके आप अपने Personality development करके लोगों को Impress कर सकते हैं। यदि यह Success Tips आपको अच्छे लगे तो आप इस Post को Share कर सकते हैं।

Self development और Self improvement करके लोगों को impress करने के यह तरीके आपको कैसे लगे? इसके लिए आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspirational story, Success Tips, Life Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

 

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here