जाने-दिवाली से पहले क्यों मनाया जाता है धनतेरस…

3
278
views

धनतेरस इस दिन सोने-चांदी की खरीदारी शुभ माना जाता है। हर साल दिवाली से ठीक 2 दिन पहले धनतेरस मनाया जाता है। क्या आप जानते हैं क्यों मनाया जाता है धनतेरस?

कंगना पर आयी मुसीबत, ऋतिक के बाद अब आदित्य करवाएंगे FIR 
 बेटी के पिता हैं तो ये वाला बैंक अकाउंट खुलवा लें बन बन सकती है बेटी करोड़पति ..

शास्त्रों में वर्णित कहानियों के मुताबिक समुद्र मंथन के दौरान कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन भगवान धनवंतरी अपने हाथों में अमृत कलश लेकर प्रकट हुए। मान्यता है कि भगवान धनवंतरी विष्णु के अंशावतार हैं। संसार में चिकित्सा विज्ञान के विस्तार और प्रसार के लिए ही भगवान विष्णु ने धनवंतरी का अवतार लिया था। भगवान धनवंतरी के प्रकट होने के उपलक्ष्य में ही धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है।


ऐसे करे दीवाली में लक्ष्मी पूजन होगी – धन की वर्षा


धनतेरस के दिन अपनी आर्थिक स्थिति के मुताबिक सोना-चांदी या अन्य धातु खरीदना शुभ माना जाता है।इस दिन अपने घर की सफाई अवश्य करें। रूप और सौंदर्य प्राप्ति हेतु इस दिन शरीर पर उबटन लगाकर स्नान करें। भागवान हनुमान का जन्म कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी की रात्रि में हुआ था इसलिए हनुमान जयंती भी इसी दिन मनाई जाती है।

जाने दूसरो को impress करने के 10 Special Tips….   

BSNL ने दी जियो को टक्कर दीवाली में BSNL लाया बंपर ऑफर्स आपने रिचार्ज कराया क्या….

3 COMMENTS

  1. […] जाने-दिवाली से पहले क्यों मनाया जाता ह…  घर वालों से तंग आकर सुशीला अपने घर से भाग गई. फिर उसकी मुलाकात कृति भारती से हुई जिन्‍होंने कानूर्न कार्यवाही में उसकी मदद की. गौरतलब है कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया था कि 18 साल से कम उम्र की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाना रेप हो सकता है, अगर नाबालिग पत्नी इसकी शिकायत एक साल में करती है तो. कोर्ट ने कहा था कि शारीरिक संबंधों के लिए उम्र 18 साल से कम करना असंवैधानिक है. कोर्ट ने IPC की धारा 375 के अपवाद को अंसवैधानिक करार दिया. अगर पति  15 से 18 साल की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाता है तो रेप माना जाए. कोर्ट ने कहा ऐसे मामले में एक साल के भीतर अगर महिला शिकायत करने पर रेप का मामला दर्ज हो सकता है. […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here