चेतेश्‍वर पुजारा, मारने वाले हैं शतक टीम इंडिया 200 रन के पार

0
117
views

शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी. सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने फिट होकर प्‍लेइंग इलेवन में वापसी की है, उन्‍हें अभिनव मुकुंद की जगह टीम में लिया गया है. टीम इंडिया के बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा का यह 50वां और शिखर धवन का यह 25वां टेस्‍ट मैच है. नियमित सलामी बल्लेबाज केएल राहुल वायरल बुखार की चपेट में आने के कारण पहला टेस्ट नहीं खेल पाये थे. हालांकि उनकी गैर मौजूदगी का हालांकि टीम के प्रदर्शन पर असर नहीं पड़ा और भारत ने 304 रन से पहला टेस्ट जीता था. भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया है. 55 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 227  रन है. शिखर धवन (35), केएल राहुल (57) और विराट कोहली (13) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं. चेतेश्‍वर पुजारा 84 और अजिंक्‍य रहाणे 36  रन बनाकर क्रीज पर हैं.

लंच के तुरंत बाद टीम इंडिया को केएल राहुल के रूप में दूसरा विकेट गिरा. पारी के 31वें ओवर में रन दौड़ने में हुई गफलत के कारण राहुल (57 रन, 82 गेंद, 7 चौके) को रन आउट होना पड़ा. भारत का दूसरा विकेट 109 के स्‍कोर पर गिरा.भारतीय टीम का तीसरा विकेट कप्‍तान विराट कोहली के रूप में गिरा. जिन्‍हें 13 रन के निजी स्‍कोर पर लेग स्पिनर रंगना हेराथ ने मैथ्‍यूज से कैच कराया. विराट ने अपनी पारी में दो चौके लगाए. तीसरा विकेट 133 रन के स्‍कोर पर गिरा. इसके बाद पुजारा-रहाणे की जोड़ी ने स्‍कोर को 200 रन के पार पहुंचा दिया. चेतेश्‍वर पुजारा का अर्धशतक 112 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से पूरा हुआ.

पहले सेशन में भारत का एक विकेट‍ गिरा
श्रीलंका के लिए गेंदबाजी की शुरुआत नुवान प्रदीप ने की. ओवर की आखिरी ही गेंद पर शिखर ने चौका लगाकर खाता खोला. हालांकि यह विश्‍वसनीय शॉट नहीं था. कप्‍तान दिनेश चंदीमल दूसरे ही ओवर में रंगना हेराथ को आक्रमण  पर ले आए. इस ओवर में धवन ने छक्‍का लगाया. ओवर में कुल 10 रन बने.प्रदीप की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में भी धवन ने चौका जमाया. अपने साथी धवन की देखादेखी राहुल ने भी पारी के छठे ओवर में हाथ खोले और हेराथ को दो चौके जमा दिए. पारी के 10वें ओवर में केएल राहुल को करुणारत्‍ने की गेंद पर अम्‍पायर ने एलबीडब्‍ल्‍यू दे दिया था लेकिन रिव्‍यू लेकर राहुल बचने में सफल रहे. रिव्‍यू में दिखा कि गेंद विकेट से ऊपर निकल रही थी.

पारी के 11वें ओवर में भारत को धवन (35रन, 37 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) का विकेट गंवाना पड़ा. श्रीलंका की ओर से लिए गए रिव्‍यू के बाद धवन को दिलरुवान परेरा की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू दिया गया. इसके बाद राहुल ने पुजारा के साथ स्‍कोर को बढ़ाना जारी रखा. राहुल जब 48 के निजी स्‍कोर पर थे तब स्‍टंपिंग की एक नजदीकी अपील से बाल-बाल बचे. भारतीय टीम के 100 रन 26.5 ओवर में पूरे हुए जबकि राहुल का अर्धशतक 72 गेंदों पर सात चौकों की मदद से पूरा हुआ. लंच के समय भारतीय टीम का स्‍कोर एक विकेट पर 101 रन था.

रैंकिंग के लिहाज से भी दोनों टीमों के बीच काफी फर्क है. जहां भारतीय टीम टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष पर है वहीं श्रीलंका टीम शीर्ष पांच टीमों में भी शामिल नहीं है. संगकारा और जयवर्धने जैसे धाकड़ बल्‍लेबाजों के संन्‍यास लेने के बाद यह टीम फिलहाल पुनर्निर्माण के दौर से गुजर रही है. दूसरा टेस्‍ट जीतते ही भारतीय टीम सीरीज अपने नाम पर कर लेगी क्‍योंकि यह टेस्‍ट जीतते ही उसे 2-0 की अजेय बढ़त हासिल हो जाएगी.

राहुल बुखार से उबर चुके हैं और अपनी फिटनेस भी साबित कर दी है. कोहली ने मैच से पहले कहा था, ‘राहुल हमारे नियमित सलामी बल्लेबाज हैं. राहुल ने पिछले दो साल में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. वह वापसी का हकदार है.’

यह भी पढ़ें : अर्जुन रणतुंगा ने आखिर श्रीलंका के मैच देखने क्यों कर दिए हैं बंद

उन्होंने कहा था, ‘इस तरह की स्थिति में आपको बैठकर यह विचार करना होता है कि किस खिलाड़ी ने मैच में अधिक प्रभाव डाला. कौन खिलाड़ी सीधे मैच में अंतर पैदा कर सकता है. ईमानदारी से कहूं तो यह इस पर निर्भर करता है कि किसने पिछले मैच में बेहतर प्रदर्शन किया.’ दिलचस्प बात यह है कि पिछली बार भी यहां खेलते समय भारत को सलामी जोड़ी की इस दुविधा का सामना करना पड़ा था . उस समय धवन और मुरली विजय दोनों बाहर थे और राहुल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी का आगाज किया था .

यह भी पढ़ें : कोहली ब्रिगेड पर निहाल कोच शास्‍त्री, मौजूदा टीम के बारे में कही इतनी बड़ी बात…

मेजबान टीम के लिये भारत की चुनौती काफी कठिन है. भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले और श्रीलंका सातवें स्थान पर है जिससे फासले का पता चलता है .गॉल  टेस्ट के बाद यह फासला और बढ गया है. एक साल पहले श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया था लेकिन अब हालात एकदम बदल चुके हैं .उस समय पिचें भी अलग थी और श्रीलंकाई आक्रमण भी धारदार था .श्रीलंका के लिये अच्छी खबर यह है कि कप्तान दिनेश चंदीमल निमोनिया से उबर चुके हैं और इस मैच के लिए उपलब्ध हैं. रंगना हेराथ भी टीम में हैं .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here