खुलासा- डेरे में मिले 600 से ज्यादा कंकाल, ऐसे मार कर गाढता था डेरे में राम रहीम

0
90
views

दो साध्‍वियों से बलात्‍कार के आरोप में रोहतक जेल में 20 साल की सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम (Ram Rahim) के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. डेरा सच्‍चा सौदा की चेयरपर्सन और विपासना इंसा और डेरे के वाइस प्रेसिडेंट डॉ. पीआर नैन से हरियाणा पुलिस की एसआईटी लगातार पूछताछ कर रही है.

 

सिरसा : दो साध्‍वियों से बलात्‍कार के आरोप में रोहतक जेल में 20 साल की सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम (Ram Rahim) के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. डेरा सच्‍चा सौदा की चेयरपर्सन और विपासना इंसा और डेरे के वाइस प्रेसिडेंट डॉ. पीआर नैन से हरियाणा पुलिस की एसआईटी लगातार पूछताछ कर रही है. पुलिस को उम्‍मीद है कि इन दोनों से डेरे से जुड़े कई अहम सुराग हाथ लग सकते हैं. पुलिस को जांच में यह भी सुराग लगा है कि सिरसा स्थित डेरा मुख्‍यालय की जमीन और खेतों में करीब 600 लोगों की हड्डियां और कंकाल दबे हुए हैं.

डॉ. पीआर नैन ने एसआईटी के सामने यह बात स्‍वीकार भी की है. डॉ. नैन ने पुलिस को बताया कि डेरा में मोक्ष के लिए भी शव दफनाए जाते थे. डॉ. नैन ने बताया कि डेरे के प्रति लोगों का विश्‍वास था कि मौत के बाद यदि उनकी अस्थियों को सिरसा स्थित डेरे की जमीन में दबा दिया जाएगा तो उन्हें मोक्ष मिलेगा. इस कारण डेरे की जमीन में 600 लोगों के अस्थियां और कंकाल हैं.

हालांकि पुलिस इस पहलू पर भी जांच कर रही है कि लोगों को मारकर डेरे में उनके शव को दफनाया जाता था. कुछ दिन पहले एक चैनल से बातचीत में डेरे के कुछ पूर्व अनुयायियों ने दावा किया था कि डेरा प्रमुख के खिलाफ बोलने वालों को मारकर उनके शव को डेरे के अंदर ही जमीन में दफन कर दिया जाता है. पूर्व डेरा अनुयायी ने यह भी दावा किया था कि जिस जगह पर शव को दफनाया जाता था, वहां उसके ऊपर पेड़ लगा दिए जाते थे.

सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि जल्द ही डेरे में कंकाल का पता लगाने के लिए खुदाई की जा सकती है. दूसरी तरफ पुलिस डेरे से जुड़े राज जानने के लिए राम रहीम की मुंह बोली बेटी हनीप्रीत की गिरफ्तारी के लिए देश के अलग-अलग हिस्‍सों में छापेमारी कर रही है. इसके अलावा नेपाल में भी हनीप्रीत को पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

गौरतलब है कि राम रहीम पर दो साध्‍वियों से दुष्‍कर्म का आरोप साबित होने के बाद 10-10 साल जेल की सजा सुनाई गई थी. इस तरह वह रोहतक की सुनारिया जेल में 20 साल की सजा काट रहा है.

इससे पहले हरियाणा पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) ने बलात्कार के मामले में डेरा प्रमुख राम रहीम को सजा मिलने के बाद पंचकूला और सिरसा में हिंसा सहित कई मुद्दों के संबंध में डेरा सच्चा सौदा की अध्यक्ष (चेयरपर्सन) विपासना इंसा से पूछताछ की. सिरसा पुलिस की एसआईटी ने तीन घंटे से अधिक समय तक विपासना से पूछताछ की.

विपासना से यह भी पूछा गया कि क्या वह राम रहीम की दत्तक पुत्री हनीप्रीत के संपर्क में हैं जिनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी हुआ है. अधिकारियों ने कहा कि विपासना इंसा दिन में करीब ढाई बजे पुलिस चौकी पहुंची. पुलिस अधिकारी ने कहा कि विपासना से लंबी पूछताछ हुई और राम रहीम की दोषसिद्धि के बाद हिंसा से जुड़ी विभिन्न घटनाओं के बारे में पूछा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here