ऐसा अनोखा मदिर जहाॅ एक ही सीढ़ी जाती है मंदिर और दरगाह में हिन्दू मुस्लिम भक्त मिलकर करते हैं दर्शन…

0
172
views

गाडरवारा। कौमी एकता की ऐसी मिसाल शायद ही कहीं देखने को मिलेगी। ये तस्वीरें गाडरवारा की है जहां चांद अली शाह की दरगाह और माता का मंदिर पासपास है। खास बात ये है कि इन दोनों स्थानों पर जाने के लिए एक ही सीढ़ी से होकर गुजरना पड़ता है। जब दोनों ही धर्मों के लोग एक साथ एक ही सीढ़ी का उपयोग करते हैं तो बड़ा दिलचस्प नजरा देखने को मिलता है। यहां दर्शन होते हैं आपसी भाईचारे के।

मंदिर में मुस्लिम और दरगाह में हिन्दू

यहां सबसे खास बात है कि यहां मुस्लिम माता मंदिर में जाकर पूजन करते हैं और हिन्दू दरगाह में जाकर इबादत करते हैं। यहां पहुंचने वाले लोग दोनों मजहब के धर्मस्थलों के दर्शन करते हैं।

गाडरवारा में इस स्थान पर जहां पर एक ओर मंदिर में लाल झंडी लहराती है तो वहीं दूसरी ओर दरगाह पर हरा परचम लहराता है। ये धार्मिक संगम अपने आप में भाईचारे, सद्भाव और एकता का संदेश देता है।

कहा जाता है की चांद अली शाह खेरापति माता को अपनी बहन की तरह मानते थे। उनके लिए मजहब का बंधन नहीं था और यही कारण है की यहां के लोग भी उन्हीं के आदर्शों पर चलते हुए आपसी सोहार्द के साथ चाहे रमजान हो या नवरात्र ईद हो या दीपावाली सभी साथ मनाते है।

यहां मुसलमान मंदिर में पूजा करता तो हिन्दू दरगाह में इबादत करता है। एकता और भक्ति के इस धाम में जाने के लिए लोग एक ही रास्ता और एक ही सीढ़ी से चढ़कर जाते हैं। यही इस धाम की खासियत भी है। अलग-अलग धर्म के बावजूद लोग आपसी सौहार्द के साथ एक-दूसरे के धर्म का सम्मान करते हुए पूजा और इबादत साथ साथ करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here