उत्तराखण्ड सरकार ने स्मार्ट सिटी के लिये कम्पनी ने शुरू किया कार्य-

0
79
views

देहरादून, 07 अक्टूबर। सी.ई.ओ स्मार्ट सिटी, आयुक्त गढवाल दिलीप जावलकर की अध्यक्षता में एमडीडीए सभागार में स्मार्ट सिटी बोर्ड की प्रथम बैठक आयोजित की गयी। बैठक में स्मार्ट सिटी प्रौजेक्ट की तैयारियों के सम्बन्ध् में विभिन्न नितिगत निर्णय लिये गये। बैठक में सी.ई.ओ स्मार्ट सिटी, आयुक्त गढवाल दिलीप जावलकर ने अवगत कराया कि 15 सितम्बर को स्मार्ट सिटी के सम्बन्ध् में कम्पनी गठन की कार्यवाही पूर्ण हुई तथा आज से कम्पनी द्वारा अपना कार्य शुरू कर दिया गया है। बैठक में कम्पनी में कार्मिकों के स्ट्रक्चर के सम्बन्ध् में निर्णय लिये गये। कम्पनी में राज्य सरकार की ओर से जिलाध्किारी देहरादून एस.ए मुरूगेशन को तथा भारत सरकार की ओर से हाउसिंग एवं अरबन वेलपफेयर की अध्किारी नित्या आर्य को निदेशक नामित किया गया । स्मार्ट सिटी के शुरूआत में देहरादून शहर के 10 वार्ड को स्मार्ट सिटी के लिए चयन किया गया है

 ये भी पढें  जान लें- क्यों नही भेजना चाहिये फेसबुक पर अपने बॉस को फ्रेंड रिक्वेस्ट

ये भी पढें सोशल मीडिया पर लडकी ने कहा अर्जुन कपूर को’रेपिस्ट’ अर्जुन ने दिया ये जवाब…

 जिसमें, सीवर, पार्किंग, स्मार्ट मीटर, वाटर सप्लाई आदि कार्य होने हैं, इसके पश्चात देहरादून सिटी के अन्य क्षेत्रों को स्मार्ट बनाने हेतु कार्य किये जायेंगे। उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी हेतु जो प्रौजेक्ट स्वीकृत हैं कम्पनी द्वारा उन प्रौजेक्ट को ध्रातल पर उतारा जायेगा इसके लिए कम्पनी में अन्य सदस्यों जिनमें उर्जा, जल संस्थान, आई.टी विभाग से सदस्य नामित करने हेतु शासन सम्बन्ध्ति विभाग के सचिव को पत्रा प्रेषित किये जायेगें। उन्होने कहा कि कम्पनी द्वारा कोई अलग से प्रौजेक्ट तैयार नही किया जायेगा, बल्कि जो प्रौजेक्ट शासन द्वार स्वीकृत है उसी पर कार्य किया जायेगा तथा शासन के निर्देशानुसार ही कम्पनी द्वारा कार्य किया जायेगा। उन्होने सम्बन्ध्ति अध्किारियों को स्मार्ट सिटी का लोगो तैयार करने के निर्देश दिये तथा अपर सचिव विनोद सुमन को लोगो का डिजाईन पफाइनल करने के साथ ही सम्बन्ध्ति से लिखित में भी लेने के निर्देश दिये। उन्होने कम्पनी का बैंक खाता खोलने के लिए जनपद में स्थित बैंक के प्रतिनिध्यिों से बैठक कर निर्णय लेने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि कार्यदायी संस्था सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग के अध्किारियों को भी कम्पनी के सदस्यों के रूप में नामित किया जायेगा, जिससे स्मार्ट सिटी प्रौजेक्ट ध्रातल पर लाने में समन्वय के साथ उचित कदम उठाये जा सकें। उन्होने कहा कि कम्पनी द्वारा जल्द ही कंसलटैंसी सर्विस के लिए टैण्डर प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। उन्होने अगली बैठक में उपस्थित अध्किारियों को एनालिसिस नोट बनाने के निर्देश भी दिये तथा कम्पनी स्वतंत्रा रूप से कार्य करेगी।

ये भी पढें:  पाकिस्‍तान ने फिर दिखया दुस्साहस कहा-अगर ऐसा हुआ तो हमसे संयम बरतने की उम्‍मीद न करना..

ये भी पढें:  ऐसी भी हैं लडकिया -छेड़छाड़ करने वालों के साथ Selfie लेती है ये लड़की

बैठक में कम्पनी के सैक्रेटरी राशिद जे मलिक ने अवगत कराते हुए कहा कि कम्पनी से कम्पनी को जो कार्य दिये जायेंगे उसमें एक विशेष प्रकार की सील लगाई जायेगी जो पेपर पर स्के्रच अंकित करेगी। उन्होने बताया कि देहरादून स्मार्ट सिटी कम्पनी लि. के लोगो में ग्रीन सेपफ एवं हेल्दी रहने का संकेत भी दिया जायेगा। बैठक में उन्होने कम्पनी के शेयर डिजाईन पर भी विस्तार से अवगत कराया। उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी कम्पनी में नगर निगम एवं एम.डी.डी.ए का अहम रोल होगा, जिसके लिए 10 लाख रू. में से 5 लाख नगर निगम एवं 5 लाख एमडीडीए को 15 दिनों के अन्दर कम्पनी में जमा करना होगा। बैठक में उन्होने डायरेक्टर के लिए सीटींग पफीस एवं कम्पनी की वार्षिक बैठक के विषय में भी अध्किारियों को अवगत कराया । बैठक में उन्होने कम्पनी के सीईओ की जिम्मेदारी एवं उसने उसके अध्किार एवं कर्तव्यों तथा नियमों को भी अवगत कराया। उन्होने कम्पनी को शीघ्रता-शीघ्र पैन, टैन न. एवं जीएसटी न. हेतु अपलाई करने के लिए भी कहा । बैठक में कार्मिकों के ढांचे पर भी विस्तार से चर्चा की गयी। जिसमें प्लानर डिजाईनर ए.जी.एम प्लानिंग, ए.जी.एम इलैक्ट्रीकल, जी.एम तकनीकी पर भी चर्चा हुई तथा डेपूटेशन पर भी कम्पनी में कार्मिकों को लेने का विचार हुआ। बैठक में उपाध्यक्ष एम.डी.डी.ए विनय शंकर पाण्डेय, जिलाध्किारी एस.ए मुरूगेशन, मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम विजय कुमार जोगदाण्डे, अपर सचिव विनोद सुमन, सी.एपफ.ओ गंगा प्रसाद, सचिव एम.डी.डी.ए पी.सी दुम्का सहित सम्बन्ध्ति अध्किारी उपस्थित थे।

ये भी पढें:  म्यांमार में हिंदुओं पर अत्याचार की सच्ची तस्वीर…

ये भी पढें पंचकूला हिंसा में हनीप्रीत का हाथ होने का है सबूत….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here