अयोध्या में सीएम योगी आदित्यनाथ ऐसे दोहराएंगे त्रेता युग की दिवाली …

0
139
views

चूंकि राम सरयू से होकर वापस लौटे थे इसलिए सरयू के किनारे दीये जलाए जाएंगे. लाखों दीये रोशन करके सरयू में तैराये जाएंगे और सरयू की आरती भी होगी.

लखनऊ: दिवाली में भगवान राम के अयोध्या आने के मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या को रोशनी से सजाएंगे. कहते हैं कि त्रेता में जब राम लंका पर विजय हासिल करके अपनी राजधानी अयोध्या लौटे तो वहां दिवाली मनाई गई. त्रेता की उसी दिवाली को योगी इस साल 18 अक्टूबर को छोटी दिवाली के दिन अयोध्या में फिर दोहराएंगे.

चूंकि राम सरयू से होकर वापस लौटे थे इसलिए सरयू के किनारे दीये जलाए जाएंगे. लाखों दीये रोशन करके सरयू में तैराये जाएंगे और सरयू की आरती भी होगी. सरयू के किनारे बने सारे मंदिरों और प्राचीन इमारतों पर रोशनी की जाएगी और वहां राम कथा से जुड़े हुई नृत्य नाटिकाएं और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे.

ये भी पढें अरुण जेटली- जीएसटी, नोटबंदी का प्रभाव वही पड़ा है,जैसा हम चाहते थे

यूपी के पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने एनडीटीवी को बताया कि इसके जरिए धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की भी कोशिश है. इसी दिन मुख्यमंत्री अयोध्या और दूसरे धर्म स्थानों के लिए कुछ य़ोजनाएं भी लॉन्च कर सकते हैं, जिसमें तीर्थ स्थानों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी हो सकती है.

ये भी पढें:राधे मां की जिन्दगी का सफर- 18 की उम्र में शादी, सिलाई कर गुजारा करने वाली लडकी कैसे बनी राधे मां

इसके अलावा अयोध्या में कनक भवन, हनुमान गढ़ी समेत भगवान राम से जुड़े हुए सभी स्थानों पर रोशनी की जाएगी. इस काम में अयोध्या के साधु संतों और महंतों को भी शामिल किया जा रहा है. इस मौके पर मुख्यमंत्री और राज्यपाल रामनाइक और योगी मंत्रिमंडल के तमाम सहयोगी भी अयोध्या में मौजूद रहेंगे. हालांकि विवादित स्थान जहां रामलला का अधबना मंदिर मौजूद है वो इस रोशनी से महरूम रहेगा, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश से वहां कोई नई परंपरा नहीं डाली जा सकती.

ये भी पढें: ऐसे करें लडकियों को आकर्षित – जानें कुछ खास टिप्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here