अब 700 रुपए के इस एसी से 24 घंटे ठंडा रहेगा कमरा

0
223
views

  

आमला गांव की एक छात्रा ने एक ऐसा उपकरण तैयार किया है, जो महज दो किलो बर्फ में 24 घंटे कमरे को ठंडा रख सकता है। बालिका का यह उपकरण मॉडल के रूप में राज्य स्तरीय विज्ञान मेला प्रतियोगिता में चयनित हुआ है।

नगर की कन्या हायर सेकंडरी स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा 12 वीं की छात्रा किरण वर्मा द्वारा अपने विज्ञान के शिक्षक शैलेंद्रसिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में हाल ही में एक ऐसा उपकरण तैयार किया है, जिसकी मदद से महज 2 किलो बर्फ का उपयोग कर कमरे को 24 घंटे ठंडा रखा जा सकता है।

इतना ही नहीं इसके निर्माण में लागत भी नाममात्र की है। इसके अलावा एसी की तुलना में इससे काफी हद तक बिजली की बचत भी हो सकेगी। बालिका का यह उपकरण क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। मॉडल का प्रदर्शन हाल ही भोपाल में आयोजित संभाग स्तरीय विज्ञान मेला प्रतियोगिता में किया गया। जहां से इसे राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चुना गया है।

एक छोटा ड्रम लेकर उसमें ऊपर की और एक छोटा पंखा लगाया गया। साथ ही मुंह को अच्छी तरह से बंद कर दिया गया। ड्रम के बीचो-बीच करीब आधा इंच के 6 छिद्र कर उनमें प्लास्टिक के करीब 1 फिट के पाइप लगाए गए। साथ ही ड्रम की तली में बालू रेत बिछाई गई। इसके ऊपर जाली बिछाकर बर्फ डाल दी जाती है।

विज्ञान शिक्षक शैलेंद्र सिंह ठाुकर ने बताया कि उक्त उपकरण वायु दाब के पैटर्न पर काम करता है। यह बर्फ के द्वारा वायु को ठंडा कर पंखे के माध्यम से कमरे में प्रवाहित करता है। यह करीब 24 घंटे तक कमरे को ठंडा रखने में सक्षम होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here